मॉन्टेरिया विलेज के 'कबीला' में लो गर्मी की छुट्टियों का मज़ा

मॉन्टेरिया विलेज के 'कबीला' में लो गर्मी की छुट्टियों का मज़ा
मॉन्टेरिया विलेज के 'कबीला' में लो गर्मी की छुट्टियों का मज़ा
मुंबई : स्कूल की छुट्टियों जल्द ही खत्म होने वाली है और इसके बाद बच्चों  को गर्मी की छुट्टियों भी मिल जाएगी। यदि आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने की योजना बना रहे हो तो आपके लिए मॉन्टेरिया विलेज के 'कबीला' में वो सारी सुख सुविधाएं मिल जाएगी जो शहरी जीवन से दूर प्रकृति की छाव में आराम फरमाने के लिए बहुत ही सुखद जगह है। यहां मॉन्टेरिया विलेज ने 'कबीला' के अनुभव को नया रूप दिया है। हरे-भरे खेत, बगीचे, झरने और सह्याद्री पर्वतमाला से घिरा हुआ यह एक ऐसा पर्यटनस्थल है। यह पर्यटनस्थल सुखद जिंदगी का अनुभव देने के लिया एक आदर्श गंतव्य स्थान है।
     बता दें कि  महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के खालापुर में स्थित, मोंटेरिया गांव उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो तारों भरे आसमान के नीचे समय बिताना पसंद करते हैं, लोगों के साथ घुलमिल जाते हैं, प्राकृतिक माहौल में घूमते हैं, और अपने प्रियजनों के साथ कुछ अच्छा समय बिताते हैं। यह जगह लोगों को एक साथ लाने, सामाजिक रूप से जुड़ने और डिजिटल और तेज़ शहरी जीवन से दूर रखने के लिए डिज़ाइन की गई है। बंजारा समुदाय से प्रेरित, 'कबीला' जोकि 4 श्रेणियों में फैले है। इसमें 46 आरामदायक थीम वाले कमरे  हैं। जिनमे विलेज हट्स, वुडन शैलेट, कच्छी भुंगा और प्रीमियम कॉटेज-जो आधुनिक सुविधाओं के साथ सुंदर पारंपरिक वास्तुकला की शुरुआत करते हैं।
     राही वघानी, प्रबंध निदेशक, मोंटेरिया रिज़ॉर्ट प्रा. लिमिटेड का कहना है कि हमारे मेहमानों को एक आरामदायक और समृद्ध गांव का अनुभव प्रदान करने के लिए 'कबीला' को डिज़ाइन किया गया है। हमारा उद्देश्य अपने मेहमानों को एक पारंपरिक अपील और आधुनिक आवश्यकताओं के साथ एक सर्वोत्कृष्ट गांव का एक उन्नत अनुभव प्रदान करना है। मॉन्टेरिया विलेज  मेहमानों के लिए अनूठे अनुभवों का खजाना है। "मॉन्टेरिया विलेज में, हमारा उद्देश्य अपने मेहमानों के लिए अनुभवों को फिर से प्रस्तुत करना है, जो शहरी जीवन की हलचल से बाहर निकलना चाहते हैं,"श्री वघानी कहते हैं। 36 एकड़ में फैला, मॉन्टेरिया विलेज मेहमानों के लिए कई तरह की आकर्षक सुविधाएं प्रदान करता है। यहां मेहमानों को कला, संस्कृति और पारंपरिक गतिविधियों के माध्यम से गांव के जीवन की झलक दिखाई जाती है।  नुक्कड़ स्नैक की दुकानों से लेकर  यहां साब्रास रेस्तरां जैसे बुफे सिस्टम को सुविधा है जो पर्यटकों को भोजन परोसने का अलग ही अनुभव प्रदान करता है। इतना ही नहीं कैफे डे मॉन्टेरिया में एक व्यापक ला कार्टे मेनू और मॉकटेल और कॉकटेल की एक विस्तृत श्रृंखला भी परोसी जाती है। मॉन्टेरिया विलेज में हर मेहमानों  के लिए कुछ न कुछ है,जो अच्छी तरह से गांव का सम्मिश्रण आधुनिक जीवन को दर्शाता हैं।‘’
मॉन्टेरिया विलेज की कुछ प्रमुख विशेषताएं
गाँव में इत्मीनान से टहलना - एक बार कबीला में बसने के बाद, ग्रामीण सेटअप का अनुभव करने के लिए गाँव में टहलना आवश्यक है। हरे-भरे खेतों, रंगीन कच्छ के घरों और सरपंच के घरों में टहलें। गौशाला (गायशाला), बोर झील पर जाएँ, गुफा सुरंग, एक बांस की नाली और ओम मंदिर का पता लगाएं। परित्यक्त अस्थायी रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों के माध्यम से टहलें या झरने से जुड़े स्विमिंग पूल या पास की पहाड़ी पर हाइक ट्रेल पर डुबकी लें।
स्ट्रीट फूड - पानी पुरी, बर्फ के गोले, चना जोर गरम, और जूस जैसे ग्रामीण नुक्कड़ स्टालों पर स्ट्रीट फूड का लुफ्त ले सकते हैं। साबरास रेस्तरां में खाएं और स्थानीय विक्रेताओं के यहां कड़क चाय की चुस्की लें। गांव की महिलाएं घर का बना अचार और पापड़ भी बेचती हैं।
मेला जाएँ - शाम का गाँव मेला लोक नृत्य, संगीत और नौटकी (मनोरंजक कला प्रदर्शन) देखने लायक है। लोक कला, प्रदर्शन मंच, वह जगह है जहाँ कलाकार लोक संगीत, नृत्य और रंगमंच की गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं।
हस्तशिल्प की खरीदारी करें - बांस और फर्नीचर बुनकरों से हस्तशिल्प की वस्तुएं खरीदें। गाँव में बढ़ई, लोहार, नाई, दर्जी और मिट्टी के बर्तन बनाने और साइकिल मरम्मत की कार्यशालाएँ भी हैं। किसी के पास अपनी धातु प्राप्त करने और गांव में कलाकारों के साथ फिर से तैयार करने का विकल्प भी है।
पारंपरिक खेल खेलें - पारंपरिक खेलों जैसे कि मार्बल, चकडो की सवारी, बाधा कोर्स और पेड़ के आवरण के चारों ओर झूला झूलना आदि में व्यस्त रहें।
खुली खेती से लेकर हाइड्रोफोनिक खेती तक: पारंपरिक से लेकर आधुनिक तक, आप खेती के बारे में जानने के लिए हर तकनीक और प्रक्रिया का पता लगा सकते हैं।