अगर आपको भी रहती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, तो अपनाइए इन घरेलु नुस्खों को 

 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इनदिनों बेहद आम हो गई है। अनियमित जीवनशैली और खानपान की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है। बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने से शरीर को कई अन्य नुकसान पहुंचते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हमेशा ही घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। आइए ऐसे ही तीन घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं जो उच्च रक्तचाप की समस्या से आपको छुटकारा दिला सकते हैं.

काली मिर्च 

अगर बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस वक्त आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएंगे तो इससे आपका बीपी फौरन नियंत्रित हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है। यही नहीं अगर आपके शरीर में कहीं सूजन आ जाए तो आप काली मिर्च को पीसकर लगाने से सूजन में आराम मिलता है। दांत दर्द में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है। 

लहसुन 

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्युनिटी बढ़ती है, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा मिलता है। लेकिन लहसुन को पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि पकाने से लहसुन के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है,इसलिए लहसुन को बिना पकाए ही पानी के साथ खाना चाहिए। 

प्याज 

प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।