अगर आप "मूंगफली" खाने का शौक रखते है, तो ध्यान दें ज़्यादा खाने से होती है ऐसी परेशानियाँ 

 

 मूंगफली खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ ही विटामिन ए, बी, सी और 26 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। जिसमें कैल्शियम और आयरन मुख्य रूप से हैं। सौ ग्राम मूंगफली में करीब 567 किलो कैलोरी होती है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में मूंगफली का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। अगर आप सोच रहे हैं कि फायदेमंद मूंगफली को खाने से नुकसान कैसे हो सकता है तो आगे की स्लाइड पढ़ें।

सर्दियों में अक्सर छिलके वाली भूनी मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है। थोड़ी मूंगफली को रोज खाना तो सेहत के लिए बढिया है लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में मूंगफली खा लेते हैं तो इससे लीवर में दिक्कत पैदा कर सकते हैं। दरअसल मूंगफली शरीर मेें अफलेटोक्सिन की मात्रा बढ़ा देती है जो कि एक नुकसानदेह पदार्थ होता है। जिसकी वजह से लीवर में बीमारियों के पैदा होने का खतरा पैदा हो जाता है। 

पचने में मुश्किल

आपने ध्यान दिया होगा कि मूंगफली को खाने के बाद पेट बहुत भरा हुआ महसूस  होता है। मूंगफली में मौजूद लेक्टिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो पचने में मुश्किल होता है और खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन पैदा करता है। जिससे शरीर में दर्द और सूजन बढ़ जाता है। इसलिए किसी भी आर्थराइटिस के मरीज को मूंगफली न खाने की सलाह दी जाती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड को कम करता है

मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। लेकिन ओमेगा-6 फैटी एसिड की ज्यादी मात्रा शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड को कम कर देती है। जो कि दिल की बीमारियों से शरीर की देखभाल करता है। इसलिए भी बहुत ज्यादा मात्रा में मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए।