जोधपुर, बीकानेर, कोटा एवं भरतपुर संभाग को 1371.58 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात मुख्यमंत्री

 कोविड-19 महामारी के संकट के दौर में भी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में तेजी से विकास कार्यों को गति दी जा रही है। सोमवार को जोधपुर, बीकानेर, कोटा और भरतपुर संभाग के नगरीय क्षेत्रों को 1371 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों की सौगात मिली। 

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इन चारों संभागों में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग से जुड़ी 1223.30 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 148.28 करोड़ रुपये की लागत की 4 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में जल प्रदाय, सीवरेज, नाला निर्माण, पार्क, एसटीपी, ड्रेनेज सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं। 

श्री धारीवाल ने कार्यक्रम के दौरान सम्बाोधित करते हुए कहा कि कोरोना की इस विषम परिस्थिति में भी हमारा प्रदेश मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदर्शिता से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। प्रदेश के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं, जिनका सीधा लाभ आमजन को मिलेगा और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। 

नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि विगत दिनों मुख्यमंत्री ने अजमेर, उदयपुर एवं जयपुर संभाग के लिए करीब 1037 करोड़ रुपये की 47 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं करीब 294 करोड की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण किया था और आज जोधपुर, बीकानेर, कोटा और भरतपुर संभाग को करीब 1371.58 करोड रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत मिशन जैसी परियोजनाओं के कार्याें में तेजी लाई गई है।

श्री धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हाल ही गांधी जयंती पर कोरोना के विरूद्व जनआंदोलन शुरू किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘‘नो मास्क नो एंट्री‘‘ को अपनाते हुए आमजन को मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर मास्क का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शुरू की गई इंदिरा रसोई योजना के तहत लोगों को रियायती दर पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध हो रहा है। 

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से प्रदेश में विकास कार्यों को लगातार गति मिली है। साथ ही कोरोना संक्रमण के दौरान सामाजिक सरोकार के जो काम हुए हैं वे सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि भरतपुर शहर के लिए आज करीब 50 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पेयजल परियोजना का लोकार्पण होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने भरतपुर शहर को भी स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल करने की मांग रखी। 

विधायक श्री संयम लोढा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए बेहतरीन प्रबंधन किया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता से विकास कार्यों को भी गति मिल रही है। उन्होंने कहा कि करीब 225 करोड़ रुपये की लागत से सिरोही शहर में एवं 277 करोड़ रुपये की लागत से आबूरोड़ क्षेत्र में जलदाय एवं सीवरेज परियोजना का आज शिलान्यास होने से यहां की जनता को सीधा लाभ मिलेगा। 

स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने विकास परियोजनाओं के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया। आरयूआईडीपी के परियोजना निदेशक श्री कुमारपाल गौतम ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर संबंधित संभागों के सांसद, विधायक, महापौर, नगरपरिषद सभापति, नगरपालिका अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि, संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारीगण वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण

जोधपुर संभाग

क्र.सं. कार्य का नाम      राशि(करोड़ रु)           शिलान्यास एवं लोकार्पण 

1.जल प्रदाय एवं सीवरेज (सिरोही) 224.62 शिलान्यास

2.जल प्रदाय एवं सीवरेज (पिण्डवाड़ा, आबू)276.97 शिलान्यास

3.पार्क का विकास (सुरपुरा बांध, जोधपुर) 2.65 शिलान्यास

4.नाला निर्माण (हाईकोर्ट कॉलोनी, जोधपुर)2.62 शिलान्यास

5.नाला निर्माण (अजीत कॉलोनी, जोधपुर) 0.63 शिलान्यास

6.नाला निर्माण (सूरसागर, जोधपुर) 9.89 शिलान्यास

7.गौशाला मैदान में नाला निर्माण (जोधपुर) 1.03 शिलान्यास

8.नाला निर्माण (नागौरी गेट से मूथा जी मंदिर जोधपुर) 0.39 शिलान्यास

9.नाला निर्माण (खेतनाड़ी, सरदापुरा, जोधपुर) 1.53 शिलान्यास

10.नाला निर्माण (लालसागर अंडरब्रिज से किशनकन्या स्कूल तक, जोधपुर) 1.79 शिलान्यास

11मल-जल शोधन संयंत्र (एसटीपी) (पाली) 24.61 लोकार्पण

12जल शोधन संयंत्र, रॉ वॉटर पम्पिंग स्टेशन, स्वच्छ जलाशय, शुद्ध जल पम्पिंग स्टेशन, सात जलाशय एवं राइजिंग मेन (पाली) 62.00 लोकार्पण

कोटा संभाग

1.24 घंटे जलापूर्ति योजना (कोटा-दक्षिण) 163.38 शिलान्यास

2.चंबल नदी के बाई तरफ सीवरेज कार्य (कोटा-उत्तर एवं दक्षिण) 145.98 शिलान्यास

बीकानेर संभाग

1.जल प्रदाय एवं सीवरेज (सरदारशहर) 200.25 शिलान्यास

2.सीवरेज परियोजना (रतनगढ़) 191.56 शिलान्यास

3.जलापूर्ति कार्य (सुजानगढ़) 12.09 लोकार्पण

भरतपुर संभाग

1.जलापूर्ति योजना (भरतपुर) 49.58 लोकार्पण