कोरोना के विरूद्ध जन आन्दोलन का अभियान मुख्यमंत्री करेंगे राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ

 मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत कोरोना के विरूद्ध जन आन्दोलन अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को सायंकाल 4ः30 बजे अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग से करेंगे।

नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए ‘‘नो मास्क नो एन्ट्री’’ की पहल को आमजन के हित में एक जन आन्दोलन के रूप में परिवर्तित करने के लिये दिये गये निर्देशों के क्रम में कोरोना वायरस के विरूद्ध जन आन्दोलन अभियान सम्पूर्ण राज्य में प्रारम्भ किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि कोरोना जन आन्दोलन अभियान का आरम्भ प्रदेश के सभी जिलों में 3 अक्टूबर को प्रभारी मंत्रियों के नेतृत्व में होगा। राज्य के शहरी क्षेत्र में नगरीय निकायों द्वारा जन आंदोलन की क्रियान्विति की जायेगी। 

जन आन्दोलन में नगरीय निकायों की प्रमुख भूमिका रहेगी। सभी जिला कलेक्टर अपने-अपने जिलों के नोडल अधिकारी होगें। अभियान में जनसहभागिता सुनिश्चित करने के लिये समस्त जन प्रतिनिधियों सांसदगण, विधायकगण वर्तमान एवं पूर्व पार्षद विभिन्न सामाजिक स्वयंसेवी संस्थाओं राजनैतिक दलों व्यापारिक संगठनों, एनएसएस, एनसीसी स्काउट एवं गाईड शैक्षेणिक संस्थाओं, आदि का सक्रिय सहयोग लिया जायेगा। 

आन्दोलन का संचालन गांधीवादी तरीके से समझाइश कर सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान के दौरान हेल्थ प्रोटोकॉल यथा - मास्क का पहनना, उचित दूरी बनाये रखने और भीड़-भाड़ से दूर रहने के नियम की अनिवार्यता, बार-बार हाथ धोने की पालना का संदेश दिया जायेगा। 

कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन में सार्वजनिक स्थानों, सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, बाजार, रेल्वे स्टेशन, अस्पताल, बस स्टेण्ड, अदालत, सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, सरकारी कार्यालयों, निर्माण स्थलों आदि पर बिना मास्क वाले लोगों को मास्क वितरित कर पहनने के लिए अपील की जावेगी एवं कोरोना जन जागरूकता संबंधी स्टीकर नगरीय निकायों के कर्मचारियों द्वारा लगाये जायेगें। राज्य के शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकाय विभाग द्वारा चलाये जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के तहत सार्वजनिक परिवहन के साधनों बसों, ट्रेनो, ई-रिक्शा, साईकिल रिक्शा, ऑटो तथा नगरीय निकायों के हूपर के माध्यम से प्रभावी प्रचार-प्रसार शहर के समस्त वार्डाे में किया जायेगा।