चिकित्सा मंत्री ने किया ‘‘मास्क पहनो-सभी को पहनाओ‘‘ आभियान का शुभारंभ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 151वीं जयंती के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने ‘‘कोरोना हारेगा राजस्थान जीतेगा‘‘ की पहल को लेकर राजस्थान नसिर्ंग कौंसिल के ‘मास्क पहनो सभी को पहनाओ‘ आभियान का शुभारंभ किया।

डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए मास्क पहना बहुत आवश्यक है।  महात्मा गांधी जी जयंती के अवसर पर प्रदेश भर में प्रारंभ हो रहे जन आंदोलन के तहत सरकार की ओर से एक करोड़ मास्क वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना की रिकवटरी रेट 84 फीसदी के करीब है जो कि देश में सबसे बेहतर है। प्रदेश में मृत्यु दर में भी लगातार कमी आ रही है। यदि सभी लोग मास्क का अधिक से अधिक उपयोग करें तो पॉजिटिविटी रेट में और भी कमी आ सकती है। 

राजस्थान नसिर्ंग कौंसिल के अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं, हर वक्त हर जगह लगाएं‘ जन जागृति अभियान के तहत दस हजार पोस्टर व 20 हजार पम्पलेट्स, पांच हजार मास्क व सैनेटाईजर भी दिए जाएंगे। 

एलोपैथिक चिकित्सकों के लिए आनलाईन सुविधा 

चिकित्सा मंत्री ने शुक्रवार को एलोपैथिक चिकित्सकों के लिए पोर्टल का शुभारंभ किया। राजस्थान मेडिकल काउंसिल की ओर से प्रारंभ की गई इस आनलाईन सुविधा का लाभ पंजीकृत व पंजीयन योग्य चिकित्सक ले सकते है। इस पोर्टल पर पंजीयन के अतिरिक्त नवीनीकरण, रजिस्ट्रेशन, नो ड्यूस सर्टिफिकेट सहित अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। 

कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. के के शर्मा, राजस्थान मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. एस एस राणावत, नेशनल मेडिकल काउंसिल सदस्या डॉ. दीपक शर्मा भी उपस्थित थे।