जन अन्दोलन को सफल बनाने में प्रत्येक नागरिक का दायित्व, घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की दिनचर्या में आदत डाले -वन एवं पर्यावरण मंत्री

जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा बार-बार हाथ धोना ही एक मात्र कोरोना से बचाव का मूल आधार हैं। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया हैं, इसलिए हमें वर्तमान स्थिति में जीवन को सुखी रखने के लिए कोरोना के बचावों को अपनाना हैं।

जिले के प्रभारी मंत्री जिला प्रशासन एवं नगर परिषद् के तत्वाधान में हनुमान चौराहा पर आयोजित कोरोना के विरूद्ध जन आन्दोलन के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर नगर परिषद् सभापति हरिवल्लभ कल्ला, पुलिस अधीक्षक अजयसिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खान, उपसभापति खींवसिंह, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, पूर्व प्रधान अमरदीन अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मास्क पहननें से कोरोना का खतरा होगा कम

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की ‘‘नो मास्क-नो एन्ट्री‘‘ की पहल को आमजन के हित में एक आन्दोलन में परिवर्तित करने के उदद्ेश्य से इस कार्यक्रम का आगाज गांधी जयन्ती पर किया गया। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की राय में यह स्पष्ट सन्देश मिला हैं कि मास्क पहननें से कोरोना का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह प्रतिज्ञा लेनी होगी कि घर से बाहर कहीं भी जाएगें तो मास्क आवश्यक रूप से पहनेगें तथा इस सम्बन्ध में अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगें। उन्होंने नगर के पार्षदों से आह्वान किया कि वे प्रतिदिन सुबह अपने वार्ड में भ्रमण कर गांधीवादी तरीके से लोगों को मास्क पहननें एवं कोरोना से बचाव के लिए एहतीयाती उपयों को अपनाने के लिए जागरूक करें।

सभी को मिलकर जन आन्दोलन को बनाना है सफल

उन्होंने जन प्रतिनिधियों, प्रबुद्धजनों से भी आह्वान किया कि वे कोरोना बचाव के इस जन आन्दोलन में अपनी अहम् भूमिका अदा करें एवं लोगों को जागरूक करने में पूरी मदद करे ताकि हम कोरोना रोकथाम में सफलता हासिल कर सकें। उन्होंने यह भी सन्देश दिया कि जब तक वेक्सीन नहीं आती हैं तब तक मास्क ही इसकी वैक्सीन हैं, यह लोगों को समझाना हैं। उन्होंने कहा कि यह आन्दोलन तभी सफल होगा, जब प्रत्येक नागरिक तन-मन के साथ जुड़ेगा एवं जीवन में मास्क पहननें, बार-बार साबुन से हाथ धोंने एवं सोशल डिस्टेन्स की पालना करेगा।

कोरोना के प्रति हर नागरिक को जागरूक होना होगा

नगर परिषद् सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं पूरी सरकार कोरोना महामारी को लेकर चिंतित हैं एवं सरकार ने कोरोना बचाव के लिए जो उपचार किये हैं, उसी का परिणाम हैं कि यहां पर कोरोना मृत्यु दर बहुत कम हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि हम सब मिलकर नगर वासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करेगें एवं इससे बचने के उपायों को ग्रहण करने के लिए प्रेरित करेगें।

वार्ड वार चलाया जा रहा हैं जन आन्दोलन कार्यक्रम

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता जन आन्दोलन का शुभारंभ 2 अक्टूबर से ही कर दिया है एवं एक माह तक इस अभियान को चलाया जायेगा। शहर के प्रत्येक वार्ड मंद अभियान को चलाकर लोगों को मास्क पहननें की सीख दी जायेगी, वहीं जागरूकता के लिए जगह जगह पर पोस्टर व बैनर भी लगाये जा रहे हैं। 

प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर कोरोना वॉरियर्स को प्रमाण पत्र देकर एवं स्मृति चिह्न भेंटकर उनका सम्मान किया। 

प्रभारी मंत्री ने कोरोना रथ को हरी झंण्डी दिखाकर रवाना किया

प्रभारी मंत्री विश्नोई ने इस अवसर पर नगर परिषद् द्वारा तैयार किये गये कोरोना रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर अतिथिगण भी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने बाजार में भ्रमण कर लोगों को बांटे मास्क

प्रभारी मंत्री विश्नोई ने बाजार में भ्रमण कर लोगों को मास्क वितरण किये। उन्होंने सबसे पहले हनुमान चौराहे पर ठेले वाले जो मास्क पहनें हुए नहीं थे, उन्हें मास्क प्रदान कर, मास्क पहननें की सीख दी, वहीं उन्होंने जगह-जगह पर जो लोग मास्क पहनें हुए नहीं थे उन्हें भी मास्क वितरण किये। इस दौरान सभापति, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर के साथ ही अन्य जन प्रतिनिधि भी शामिल थे एवं उन्होंने भी लोगों को मास्क बांटें। इसके साथ ही दुकानदारों को भी सीख दी की, वे स्वयं मास्क पहनें एवं उनके यहां आने वाले लोगों को मास्क पहननें के लिए प्रेरित करे। इस दौरान जगह-जगह पर कोरोना बचाव के सम्बन्ध में पोस्टर एवं बैनर भी लगाये गये।

प्रभारी मंत्री ने किया पोस्टर का विमोचन

प्रभारी मंत्री ने महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति द्वारा कोरोना बचाव के सम्बन्घ में तैयार करवाये गये रंगीन पोस्टरों का विमोचन किया। इस मौके पर समिति के जिला संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, सह संयोजक रूपचन्द सोनी ने प्रभारी मंत्री को लोगों को वितरित करने के लिा मास्क भी भेंट किये।