जलदाय मंत्री शुक्रवार को ऑनलाईन पेयजल कनेक्शन के एप को लॉंच करेंगे बीसलपुर से जगतपुरा, प्रतापनगर एवं महल रोड के क्षेत्र को जोड़ने की परियोजना का करेंगे लोकार्पण

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला शुक्रवार को प्रदेश में उपभोक्ताओं को पानी का कनेक्शन देने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा राजनीर पोर्टल पर विकसित एप की लॉचिंग करेंगे। इस एप के माध्यम से पेयजल उपभोक्ता कनेक्शन के लिए ऑनलाईन एप्लाई कर सकेंगे। प्रथम चरण मे यह सुविधा जयपुर के उपभोक्ताओं को मिलेगी। आने वाले समय में इसे चरणबद्ध रूप से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। 

डॉ. कल्ला शुक्रवार को जयपुर में जगतपुरा क्षेत्र स्थित आशीष विहार पम्प हाऊस से बीसलपुर से जगतपुरा, प्रतापनगर एवं महल रोड के आसपास के क्षेत्र को जोड़ने की परियोजना के फेज-प्रथम के जोन-प्रथम के लोकार्पण अवसर पर इस एप को लॉंच करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्रीमती गंगादेवी करेगी। यह कार्यक्रम जगतपुरा स्थित आशीष विहार पम्प हाऊस पर प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा। 

अब घरेलू जल सम्बंध होंगे ऑनलाईन

पीएचईडी के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश यादव ने बताया कि सरकार के जन घोषणा पत्र की डोर स्टेप डिलीवरी की घोषणा के सम्बंध में जलदाय विभाग ने नये जल सम्बन्धों को जारी करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के साथ मिलकर विभाग के राजनीर पोर्टल पर इस एप को डवलप किया है। नया जल सम्बन्ध लेने के इच्छुक उपभोक्ता को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की वेबसाईट या सीधे राजनीर पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। इसके लिए उपभोक्ता को स्वयं की एसएसओ.आईडी बनाने के बाद ऑनलाईन ही आवश्यक प्रविष्टियां कर वांछित दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतिलिपियां अपलोड करनी होगी। यह एप डेस्कटॉप और मोबाइल पर समान रूप से कार्य करेगा। इसके अलावा उपभोक्ता ई-मित्र केन्द्र पर जाकर भी नये जल सम्बन्ध के लिए आवेदन कर सकते है। 

जांच, साईट रिपोर्ट के बाद एप पर दर्ज होगी जानकारी

श्री यादव ने बताया कि ऑनलाईन आवेदन प्राप्त होने के बाद सम्बन्धित सहायक अभियन्ता द्वारा दस्तावेजों की जांच की जायेगी। इनके सही पाये जाने पर सम्बन्धित कनिष्ठ अभियन्ता को साइट रिपोर्ट के लिए अग्रेषित किया जायेगा। कनिष्ठ अभियन्ता द्वारा साईट रिपोर्ट पर विभाग की वितरण पाईपलाईन से भवन की दूरी, रोड कट, वर्षा जल संचयन संरचना, भवन की मंजिलों एवम् भवन की ऊंचाई इत्यादि की जानकारी ऑनलाईन एप पर दर्ज की जायेगी। साथ ही रोड कट सम्बन्न्धी सूचना आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम् से दी जायेगी। फिर आवेदक को रोड कट की शुल्क सम्बन्धित एजेन्सी को जमा कराने के बाद रसीद को स्कैन कर एप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन शुल्क, सिक्योरिटी राशि और विकास शुल्क का डिमाण्ड नोट एप पर जारी होगा, उपभोक्ता को इसकी सूचना भी एसएमएस से मिलेगी। 

डिमाण्ड नोट की राशि भी जमा होगी ऑनलाईन 

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि डिमाण्ड नोट की राषि भी आवेदक द्वारा स्वयं ऑनलाईन अथवा ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से जमा करवाई जा सकेगी। विभाग को डिमाण्ड नोट की राशि प्राप्त होने के बाद जल सम्बन्ध स्वीकृति की सूचना प्राप्त होने पर आवेदक द्वारा सूचीबद्ध प्लम्बर से जल सम्बन्ध की फिटिंग करवाई जावेगी। सूचीबद्ध प्लम्बर एल फार्म के माध्यम से नियमानुसार की गई फिटिंग की जानकारी ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करेगा, साथ ही आवेदक द्वारा सम्बन्धित सहायक अभियन्ता कार्यालय में जल मीटर मय जॉंच प्रमाण पत्र जमा करवाया जाएगा। इसके बाद सम्बंधित सहायक अभियन्ता कार्यालय द्वारा मीटर सम्बन्धी जानकारियां राजनीर पोर्टल पर दर्ज कर इसे साईट पर फिटिंग कर जल सम्बन्ध जारी कर दिया जाएगा। 

जगतपुरा-प्रतापनगर-महल रोड क्षेत्र में 40 हजार को मिलेगा बीसलपुर का पानी

जलदाय मंत्री ऑनलाईन एप की लॉचिंग के साथ ही जगतपुरा-प्रतापनगर-महल रोड क्षेत्र में बीसलपुर का पानी पहुंचाने की 194.57 करोड़ की लागत वाली परियोजना के फेज-प्रथम के जोन-प्रथम का भी लोकार्पण करेंगे। इससे क्षेत्र में करीब चार दर्जन कॉलोनीज में 40 हजार की आबादी को बीसलपुर पेयजल योजना से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना से जगतपुरा, प्रताप नगर एवं महल रोड के जोन-प्रथम में  रोहिणी नगर आनन्द विहार, ब्लॉक-ए, बी,सी व डीए (रेलवे कॉलोनी) केदार नगर, तपोवन विहार, ब्लॉक-ए, पवन विहार, महादेव नगर गली नम्बर 1 से 4, शिव ऑफिसर्स कॉलोनी, ब्लॉक-ए,बी,सी व डी, जनरल एवं विस्तार, शकुन्तलम-केदार नगर, सुनील नगर, चाणक्यपुरी-प्रथम, चाणक्यपुरी विस्तार, विज्ञान नगर-प्रथम, विज्ञान नगर-ठ, विज्ञान नगर-ब, कुसुम विहार, ब्लॉक-ए, बी, सी, डी व ई, जनरल एवं विस्तार, चन्द्रगुप्त नगर, महालक्ष्मी नगर, इनकम टैक्स कॉलोनी, आशीष विहार, रिद्धी सिद्धी नगर, हरिनगर, अरविन्द नगर (सीबीआई कॉलोनी), तिरूपति नगर ब्लॉक-ए, बी, सी व डी, शिक्षा विहार ब्लॉक-ए व बी, स्वामी केशवानन्द नगर, श्रीराम विहार, लक्ष्मी नगर, स्वरूप विहार, स्वरूप विहार विस्तार, ग्राम जयपुरा, तारा नगर, केसर विहार, सुमन एन्क्लेव, अरावली हिल्स, बृज वाटिका, बाल विहार, बृज विहार विस्तार, प्रभु प्रधान सिटी, संतोष विहार, विश्वविद्यालय नगर, भैरू करोल का बाग, जैन कॉलोनी, बाड़ करोल तथा तपोवन विहार-जनरल ब्लॉक आदि कॉलोनियों के निवासी लाभांवित होंगे। फेज-प्रथम का कार्य पूर्ण होने के बाद बीसलपुर का शुद्ध पेयजल करीब सवा दो लाख की आबादी को सुलभ हो जाएगा।